Skip to main content

तुम किस मुँह से बोल रहे हो?

आजकल गहरे लाल से खूनी लाल, रक्तपिपासु लाल और थक-हारकर हल्के लाल बने जितने वामपंथी संगठन और गिरोह इस देश में परजीवियों की तरह पल रहे हैं वे भी कांग्रेसी सुर में अपनी चिरपरिचित शैली में #Lalitmodi प्रकरण पर हुका-हुवाँ-हुवाँ कर रहे हैं। इसमें तनिक भी आश्चर्य नहीं है। यही इन आस्तीन के साँपों की कार्यनीति रही है जिसके कारण ये स्वतन्त्रता के बाद से ही एक दबाव समूह बनाकर भारत सरकार से प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रूप से अपनी बेजा माँगे मनवाते रहें हैं और ऐश फरमाते रहे हैं। ये गरीबों, दलितों एवं महिलाओं के आँसुओं में उपस्थित सोडियम की मात्रा का सौदा करके अपना घरौंदा मजबूत करते रहे हैं। आज जब सरकाअर के विकासोन्मुख नीतियों द्वारा इनके सोडियम के धन्धे में दिनोंदिन कमीं आ रही है और दुकान पर ताला लगने की आशंका है तो ये  उस जोंक की तरह छटपटा रहें हैं जो किसी पशु के शरीर से खून चूस-चूसकर मोटी हो रही थी पर अभी-अभी उस पर नमक दाल दिया गया हो।
इन्हें ठीक से पहचानने का यह सुअवसर है। ये वही लोग हैं जो अफजल गुरु की फाँसी का विरोध करते हैं और मानवाधिकार की दुहाई देते हुये मार्च करते हैं। ये वही लोग हैं जो गिलानी से गलबहियाँ डाले खड़े दिखायी देते हैं। ये वही लोग हैं तो तरुण तेजपाल जैसे महिलाओं के प्रति अत्याचारी व्यक्ति को अन्तिम क्षण तक सच्चरित्र घोषित करने का प्रयास करते हैं, ये वही लोग हैं जो #Shobha_Mandi जैसी अनगिनत वनवासी, गिरिवासी महिलाओं से बलात्कार करके स्त्रीपक्षधर का मुखौटा पहने रहते हैं ये वही लोग हैं जिन्होंने अपने शासन काल में #Tapasi_Malik की बलात्कार करने के बाद हत्या की। वस्तुतः इनका कोई चरित्र ही नहीं है और बोलने की कोई औकात भी नहीं पर पिछले ६० सालों से शासन-तन्त्र इनकी बकबक सुनता आया है और आज नहीं सुन रहा है इसलिये ये बौरा गये हैं। इनको बौखलाहट भी है कि ये धीरे-धीरे अप्रासंगिक हो रहे है, इनका चेहरा जनता के सामने साफ हो रहा है ।
वृंदा करात को भी बहुत पीड़ा है ऐज़यूज़ुअल...पर बंगाल को कंगाल करते समय सीपीआई एम के उच्च पद पर बैठी इस महिला को कोई पीड़ा नहीं हुयी। बंगाल और केरल में अपने शासन के इतिहास में दलितों, महिलाओं और वनवासियों पर इनका इतना भी वात्सल्य नहीं उमड़ा और करुणा नहीं उपजी कि उनमें से कोई एक भी इनकी पार्टी में शीर्ष न सही शीर्ष से एक पग नीचे तक पहुँच पाता।
आतंकवादियों के मानवाधिकार के पैरोकार आज मानवता के आधार पर की गयी एक छोटी सी सहायता के प्रति इतने लामबद्ध हो रहे हैं, यह इनका चरित्र दर्शाता है, स्वभाव बताता है और मनोभावों को उद्घाटित भी करता है।
भोपाल गैस काण्ड के मुख्य अभियुक्त वॉरेन एण्डरसन को बचाने वाली कांग्रेस और ओतावियो क्वात्रोची से रिश्ता निभाकर राष्ट्रदोह करने वाली कांग्रेस किस मुँह से ललित मोदी प्रकरण पर सुषमा स्वराज जी का त्यागपत्र माँग रही है? जब कांग्रेस ने हजारों निर्दोषों के मौत के दोषी को तो अपने आँचल में छिपाकर देश से बाहर पहुँचाया था तब इस्तीफा क्यों नहीं माँगा? जब इटली के हाथ भारत को गिरवी करने के षड्यन्त्र का पर्दाफाश हुआ तब इस्तीफा क्यों नहीं माँगा? जो कांग्रेस मानवता के हत्यारों को बचाते हुये कभी सकुचायी नहीं, शर्मायी नहीं, पछतायी नहीं वह भला मानवता के आधार पर किसी की तनिक भी सहायता कैसे सहन कर रकती है? मानवता को मण्डियों में बेचने का परम्परागत कारोबार जो रहा है कांग्रेस का। पर कमसे कम गुनाहगारों को किसी के सदाशयपूर्ण कार्य पर हो-हल्ला मचाकर गुनाह साबित करने की जुर्रत नहीं करनी चाहिये। #Sushamaswaraj ने वही किया जो भारतीय चिति के अनुरूप है। मानवता की पहचान है और विदेश मन्त्री ने उस पहचान के अनुरूप ही कदम उठाया।
और जो लोग इस बात को लेकर कुछ ज्यादा ही ’कन्सर्न’ हं कि #lalitmodi एक एक्यूज्ड हैं और उनकी सहायता हुयी, वे पहले लालू यादव जैसे अपराधियों के साथ बैठना बन्द कर दें जो न केवल एक्यूज्ड रहें है बल्कि जिनको कोर्ट से बाकायदा सजा मिल चुकी है। ऐसा करने के बाद लोग बात करें कि एक विदेश मन्त्री को देश का कोई नागरिक बाहर किसी देश में संकट में है, उसके साथ कैसा व्यवहार करना चाहिये।

Comments

Popular posts from this blog

राष्ट्रद्रोही अपने कुकृत्यों व करतूतों द्वारा JNU में पढ़ने आने वाली देश की प्रज्ञा का अपमान न करें और उसे बदनाम न करें

JNU आजकल राष्ट्रद्रोही गतिविधियों, कश्मीर के अलगाववाद व पाकिस्तान-परस्त नारों के कारण चर्चा में है। कुछ लोगों व गिरोहों की काली करतूत के कारण यह प्रतिष्ठान अपनी प्रतिष्ठा खो रहा है। #JNU वह प्रतिष्ठित प्रतिष्ठान है जिसने देश को अनेक नीति-नियन्ता, विचारक, शिक्षक, विद्वान व प्रशासक दिये हैं। हमारे सैन्य अधिकारियों को भी JNU डिग्री देता है। राष्ट्र-विकास व राष्ट्र-प्रतिष्ठा के विविध क्षेत्रों में इस विश्वविद्यालय की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। यद्यपि यहाँ लगभग हल काल में कुछ राष्ट्रद्रोही व्यक्ति व गिरोह रहे हैं परन्तु इसका यह अर्थ कदापि नहीं है कि पूरा विश्वविद्यालय ही द्रोही व विध्वंसात्मक है। यहाँ से अनेक ऐसी प्रतिभायें भी प्रसूत हुयी हैं जिन्होंने देश का गौरव बढ़ाया है। अनेक ऐसे लोग भी हुये हैं जो यहाँ विद्यार्थी जीवन में वामपंथ के तिलिस्म में फंसे तो जरूर पर परिसर से बाहर निकलते ही उस तिलिस्म से निकलकर राष्ट्रसेवा में लग गये। अनेक लोग हैं जिन्हें राष्ट्रीय अस्मिता का प्रत्यभिज्ञान हुआ है। #JNU भारत का एक ऐसा विश्वविद्यालय है जहाँ आप न्यूनतम व्यय पर गुणवत्तापूर्ण उच्च शिक्षा सहजता से

प्रेम

भारतीय संस्कृति में प्रेम के अनेक रूप हैं-वात्सल्य,स्नेह,अनुराग,रति,भक्ति,श्रद्धा आदि। परन्तु वर्तमान समय में प्रेम मात्र एक ही अर्थ में रूढ हो गया है, वो है प्यार जिसको अंग्रेज़ी मे "LOVE" कहते हैं। प्रथमतः प्रेम शब्द कहने पर लोगो के मस्तिष्क में इसी "LOVE" का दृश्य कौंधता है। प्रत्येक शब्द की अपनी संस्कृति होती है । उसके जन्मस्थान की संस्कृति, जहाँ पर उस शब्द का प्रथमतः प्रयोग हुआ। अतः प्रेम और "LOVE" को परस्पर पर्यायवाची मानने की हमारी प्रवृत्ति ने प्रेम शब्द से उसकी पवित्रता छीन ली है। परिणामतः प्रेम शब्द कहने से हमारे मस्तिष्क में अब वह पावन भाव नही आता जो हमें मीरा,सूर, कबीर,तुलसी, जायसी, घनानन्द, बोधा, मतिराम, ताज, रसखान,देव और बिहारी प्रभृत हिन्दी कवियों तथा कालिदास जैसे संस्कृत कवियो की रचनाओं में देखने को मिलता है। आज हम विस्मृत कर चुके हैं कि इस"LOVE" के अतिरिक्त भी प्रेम का कोई स्वरूप होता है। आज का "प्रेम कागज़ी फूलों के गुलदस्तों" में उलझकर अपनी वास्तविक सुगन्ध खो बैठा है। आज हम अपने शाश्वत, सनातन प्रेम के उस स्वरूप को व

सन्तो आई ’मित्रता’ की आँधी रे!

क्या बात है! आजकल जनता पार्टी "परिवार" एक होने जा रहा है। अरे! न केवल जा रहा है अपितु गले मिलने के लिये आकुल, आतुर है, छटपटा रहा है। अब न कोई समाजवादी पार्टी होगी, न  जनता दल यूनाटेड, न राष्ट्रीय जनता दल, न जनता दल (एस) , न इंडियन नेशनल लोकदल  और न कोई समाजवादी जनता पार्टी, अब बस एक "परिवार?" होगा जनता पार्टी। मुलायम, शरद यादव, नितीश, लालू, देवेगौडा, दुष्यंत चौटाला और कमल मोरारका परस्पर गले मिलने हेतु लपक रहे हैं। यही नहीं वैवाहिक सम्बन्ध भी स्थापित किये जा रहे हैं तथा उसकी सम्भावनायें भी तलाशी जा रही हैं। आखिर कौन सी वह बात है जो इन सभी शत्रुता के अभिनेताओं  और शत्रुओं में इतना असीम प्रेमरस घोल रही है? यह सोचने की बात है भाई कि कल तक लालू को पानी पी-पीकर कोसने वाले नितीश और नितीश को पानी पी-पीकर गरियाने वाले लालू आज परस्पर स्वस्तिवाचन कर रहे हैं! कौन सा Unifying Factor  है जिसने दिलों की सारी कड़वाहट में मधुमिश्रित कर दिया? स्वाभाविक शत्रुओं और कलाबाजों की ऐसी अद्भुत मित्रता कभी-कभी देखने को मिलती है। अरे नहीं ये स्वाभाविक कलाबाज ऐसे ही नहीं एक हुये हैं। आजकल